ऐसे जाने तरबूज मीठा और लाल है या नहीं

लखनऊ। गर्मियों के मौसम में तरबूज आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अलावा आपके वजन को भी कम करने में मदद करता है। कई बार ऐसा होता है कि हम तरबूज खरीदने जाते हैं और घर लाकर पता चलता है कि वह मीठा नही है तो सारा स्वाद खराब हो जाता है। आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको लाल और मीठा तरबूज खरीदने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पीले दाग
जब भी कभी आप तरबूज खरीदने जाएं, उसपर पड़े पीले दाग देखना न भूलें। कई लोग पूरा हरा तरबूज खरीदने की गलती करते हैं, लेकिन हरा तरबूज कई बार अंदर से कच्चा निकलता है। तरबूज पर दिखने वाले पीले दाग इस बात की ओर इशारा करते हैं कि इन्हें खेतों में धूप के नीचे अच्छे से पकाया गया है।

भारी तरबूज
तरबूज खरीदते वक्त ख्याल रखें कि अगर दो तरबूज अगर एक ही साइज के दिख रहे हैं तो दोनों को हाथ में उठाकर भार देख लें। जिस तरबूज का भार ज्यादा हो वहीं खरीदें, क्योंकि जो तरबूज रसीला और मीठा होगा, उसका भार हमेशा ज्यादा होगा।

भद्दा होता है अच्छा
अगर पीले दाग वाले तरबूज नहीं मिल रहे तो गहरे रंग के वहीं तरबूज लें जो देखने में भद्दे लग रहे हैं, क्योंकि चमकदार दिखने वाले तरबूज हमेशा अंदर से कच्चे निकलते हैं। जबकि भद्दे दिखने वाले तरबूज ज्यादा रसीले और मीठे होते हैं।

ओवल शेप ही चुनें
ओवल शेप का तरबूज हमेशा अच्छा रहता है। जबकि दूसरे शेप के तरबूज कच्चे होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *