Solar Eclipse : सूर्य ग्रहण के बाद दान का है बड़ा महत्व, राशि अनुसार करें इन चीजों का दान

रविवार 21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण प्रातः 9 बजकर 15 मिनट पर लगेगा और दोपहर 3 बजकर 5 मिनट तक रहेगा.  सूर्य ग्रहण के दिन कुल ग्रहों में से 06 ग्रह अपनी उल्टी चाल चलेंगे. जिसके कारण इन राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण अच्छा संकेत नहीं दे रहा है.

इसलिए इस सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए लोगों को ग्रहण के समय मन्त्रों का जाप करना चाहिए और साथ ही साथ ग्रहण के बाद में दान-पुण्य भी करना चाहिए. आईए यहाँ यह जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए किन-किन राशियों को क्या-क्या दान करना लाभदायक रहेगा.

राशियों के अनुसार दान करने वाली वस्तुएँ-

1.मेष राशि- सूर्य ग्रहण के बाद मेष राशि के लोगों को सात प्रकार के अनाज को एक में मिलाकर दान करें या इसके अलावा गुड़ भी दान कर सकते हैं. वैसे यह सूर्य ग्रहण मेष राशि के लोगों के लिए फलदायी है.

2.वृषभ राशि- वृषभ राशि के लोगों पर इस सूर्य ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव पड़ने जा रहा है इसलिए इस राशि लोगों को ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने लिए सफ़ेद रंग की मिठाई दान करना लाभदायक होगा.

3.तुला राशि- तुला राशि के लोगों को ग्रहण के कुप्रभावों से बचने के लिए सफ़ेद वस्त्र दान करना लाभदायक साबित होगा.

4.मिथुन राशि- मिथुन राशि वाले लोगों के लिए इस सूर्य ग्रहण के बाद साबूत की दाल दान करना उत्तम रहेगा. इस दान के द्वारा के द्वारा उन्हें ग्रहण के कुप्रभावों से राहत मिलेगी.

5.कन्या राशि- कन्या राशि के लोगों के लिए भी सूर्य ग्रहण के बाद साबूत की दाल दान करना अधिक उत्तम रहेगा.

6.कर्क राशि- ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए इस राशि के लोग साबूत चना और मसूर की दाल दान करें. उनकों जरूर लाभ होगा.

7.सिंह राशि- सिंह राशि के लोग लाल मसूर, गुड़ और गर्म कपड़ों के दान से लाभ पायेंगे.

8.धनु राशि- धनु राशि के लोगों को पीले वस्त्र का दान करना चाहिए. इस दान से उन्हें लाभ होगा.

9.मीन राशि- मीन राशि के लोग भी ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए पीले वस्त्र का दान करें. जिससे उन्हें इस बुरे प्रभाव से राहत मिल सके.

10.वृश्चिक राशि- ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए इस राशि के लोगों को सात तरीके के अनाज को एक में मिलाकर अथवा गुड़ दान करने से लाभ होगा.

11.मकर राशि- मकर राशि के लोग इस ग्रहण के बाद उड़द की दाल और सरसों का तेल दान करें.

12. कुम्भ राशि- कुम्भ राशि के लोगों को भी यही सलाह है कि वे ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए उड़द की दाल और सरसों का तेल दान करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *