Petrol-diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 32 वें दिन स्थिर

यूरोप और अमेरिका में कोरोनो मामलों के एक बार फिर से सामने आने ने क्रूड के लिए आउटलुक (Crude Outlook) को कमजोर कर दिया है। फ्रांस और जर्मनी के बाद अब यूरोप के कुछ और देशों ने दूसरे लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इससे पहले बीते सप्ताह के अंतिम दिनों में आस्ट्रिया ने भी दूसरे लॉकडाउन की घोषणा की थी। यह नवंबर के अंत तक चलेगा। इससे कच्चे तेल का भाव 5 महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गया है।

हालांकि, घरेलू बाजार (Domestic Market) में देखें तो इसका पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में फिलहाल कोई कमी नहीं हुई है। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil companies) ने आज, लगातार 32 वें दिन, भी डीजल (Diesel Price) और पेट्रोल (Petrol Price) के दाम में कोई फेरबदल नहीं (No Change) किया। मंगलवार को भी दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये पर और डीजल 70.46 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

पिछले सितंबर में 1.19 रुपये सस्ता हुआ था पेट्रोल

बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में जो आग लगनी शुरू हुई थी, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही। यदि दिल्ली की बात करें तो यहां बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था। हालांकि, बीते 10 सितंबर के बाद से इसमें ठहर-ठहर कर कमी का रुख था और पिछले महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है।

इससे पहले एक महीने में 3.10 रुपये सस्ता हुआ था डीजल

पिछले एक महीने की अवधि को देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने डीजल के दाम (Diesel Price) में काफी कटौती की थी। बीते 3 अगस्त से ठहर-ठहर कर इसके दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। ऐसा क्रम बीते दो अक्टूबर तक जारी रहा। उससे, महीने भर में डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।

कच्चे तेल में एक बार फिर से सुस्ती

यूरोप (Europe) और अमेरिका (US) में कोरोनो मामलों ने क्रूड के लिए आउटलुक को कमजोर कर दिया है। फ्रांस और जर्मनी के बाद अब यूरोप के कुछ और देशों ने दूसरे लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इससे पहले बीते सप्ताह के अंतिम दिनों में आस्ट्रिया ने भी दूसरे लॉकडाउन की घोषणा की थी। यह नवंबर के अंत तक चलेगा। यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यूनाइटेड किंगडम में भी एक बार फिर से लॉकडाउन लगना है। हालांकि, आज सिंगापुर में कारोबार शुरू होते समय समय डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) का दाम में हल्की तेजी आई और यह 0.19 डॉलर बढ़ कर कर 37.00 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में भी 1.03 डॉलर प्रति बैरल की तेजी दर्ज की गई। उस समय इसका भाव 38.97 डॉलर प्रति बैरल था।

अपने शहर में आज के भाव यूं जानें

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *