पीने ही नहीं लगाने के काम भी आती है बीयर, स्किन और बालों की इन समस्याओं से देती है छुटकारा

लखनऊ।  बीयर पीने को लेकर सालों से बहस होती आ रही है कि बीयर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, कुछ लोग कहते हैं बीयर सेहत पर बुरा असर डालती है। इन दोनों बातों में सच्चाई तो हैं मगर एक हद तक। अगर आप किसी भी चीज़ को हद से ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे तो उससे आपको नुकसान ही होगा।

उसी तरह बीयर को भी अगर हम कम खुराक में पीते है तो उसके फायदे हैं मगर वहीं अगर हम उसको पानी की तरह पिएंगे तो उससे कई नुकसान होते हैं। हम बात बीयर की तो कर रहें हैं मगर आज हम बीयर लगाने के फायदे के बारें में बात करेंगे।बीयर लगाने से हमे क्या-क्या फायदे होंगे, आइये इस बारें में हम जानते हैं।

बीयर हमारी स्किन के लिए बेहतरीन क्लीन्जर का काम करती है। आप चाहे तो एक हफ्ते तक बीयर से फेसवॉश करके देखें। रात को सोते समय बीयर से फेसवॉश करें और चेहरे को वॉश करने के बाद सूखे तौलिए से चेहरे को पोछें। कुछ ही दिनों में आपकी स्किन पर इसका असर दिखने लगेगा। इसके अलावा बियर स्किन से जुड़ी इन समस्याओं को भी दूर करती है….

ग्लोइंग स्किन:

अगर आप अपनी स्किन पर ग्लो पाना चाहते हैं तो एक अंडे की सफेदी में आधा छोटा चम्मच बीयर मिलाकर फेस पर लगाएं। सूखने के बाद फेसवॉश कर लें। आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और कुछ ही दिन में आपकी स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा।

दाग धब्बे:

अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे हैं तो इसे दूर करने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में बीयर मिलाएं और इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। 5 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग तो दूर होंगे ही साथ ही आपकी स्किन की रंगत भी सुधरने लगेगी।

सनबर्न या टैनिंग:

अगर आपको सनबर्न या टैनिंग है तो इसके लिए आप दो चम्मच पपीते के पेस्ट में बीयर मिलाएं और इससे मसाज करें। आपकी टैनिंग दूर होने के साथ स्किन में ग्लो भी आ जाएगा।

बालों की समस्या:

बियर बालों की समस्या को दूर करने में भी काम आता है। अगर आपके बाल झड़ते हैं, या फिर रूखे और बेजान हो गए हैं तो बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर करने की बजाय बियर से हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें। ध्यान रखें बालों को बहुत ज्यादा न मलें, नहीं तो ये नुकसान भी कर सकता है। मसाज करने के बाद अब बालों को अच्छी तरह से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *