विश्व के अमीरों की लिस्ट में पिछड़े मुकेश अंबानी, पहुंचे छठे पायदान पर

नई दिल्ली। दुनिया के शीर्ष अमीरों की ताजा सूची में भारत के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अंबानी दो ​पायदान नीचे चले गये हैं। ब्लूमबर्ग की ताजा सूची में मुकेश अंबानी चौथे से छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, फ्रांस के Bernard Arnault के नेटवर्थ में भी बढ़ोत्तरी हुई है और वह Bloomberg Billionaires Index में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 84.6 अरब डॉलर आंकी गई है। इस इंडेक्स में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 78.8 अरब डॉलर तो Elon Musk की कुल संपत्ति 84.8 अरब डॉलर आंकी गई है।

दुनियाभर के अमीरों की इस सूची में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस अन्य उद्योगपतियों की तुलना में काफी आगे हैं। उनकी कुल संपत्ति 188 अरब डॉलर आंकी गई है। ब्लूमबर्ग के इस हालिया सूचकांक के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की संपत्ति बढ़कर 121 अरब डॉलर हो गई है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 99 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

संपत्ति के मामले में एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अब भी दिग्गज कारोबारी वारेन बफे, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमर, गूगल के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से आगे हैं। वारेन बफे की कुल संपत्ति 78.2 अरब डॉलर, स्टीव बाल्मर का नेट वर्थ 75.7 अरब डॉलर, लैरी पेज की कुल संपत्ति 72.5 अरब डॉलर और सर्गेई बिन की कुल संपत्ति 70.3 अरब डॉलर आंकी गई है। इस महीने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 80.2 अरब डॉलर (करीब 6.04 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ आर्नाल्ट को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *