पत्नी को हर रोज Kiss करने से लंबी होती है उम्र और बढ़ती है सैलरी : स्टडी

पति पत्नी एक दूसरे के प्रति प्यार जाहिर करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कभी फेवरेट डिश बनाना तो कभी पसंदीदा जगह पर घूमने जाना। वहीं कई कपल इसके लिए एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। वहीं रोमांटिक पल शेयर करने आपका रिश्ता मजबूंत होता है। ऐसे में अगर किस की बात करें तो आपको बता दें कि एक स्टडी का दावा है कि पत्ती को हर रोज किस करने से सैलरी बढ़ती है। इसके साथ ही पति की उम्र भी लंबी होती है।

इतने साल बढ़ जाती है उम्र

जर्मनी में साल 1980 में लोगों की साइकॉलजी पर एक स्टडी की गई थी। दो साल में पूरी हुई इस स्टडी का जो निष्कर्ष निकला, उससे जुड़ी कई बातों ने वैज्ञानिकों को भी हैरान कर दिया। इन्हीं बातों में से एक पति के उम्र से जुड़ी थी। उन्होंने पाया कि जो पति काम पर जाने से पहले अपनी पत्नी को रोज किस करते हैं, वे उन मर्दों के मुकाबले करीब 5 साल ज्यादा जीते हैं, जो किस नहीं करते।

पाते हैं बेहतर सैलरी

इसी स्टडी में ये भी सामने आया कि पत्नी को रोज किस करने के बाद ऑफिस जाने वाले पति ऑफिस में उन पुरुषों के मुकाबले करीब 20 से 35 प्रतिशत ज्यादा कमाते हैं, जो अपनी वाइफ के साथ ऐसा नहीं करते हैं। इस स्टडी में टॉप मैनेजर लेवल के करीब 110 लोगों ने हिस्सा लिया था, जिनसे हुए सवाल-जवाब के आधार पर ये सामने आया कि पत्नी को रोज गुडबाय किस करके आने वाले पतियों में से करीब 87% ने सैलरी में बढ़ोतरी के साथ ही ऑफिस में बेहतर पद भी पाया।

क्या है वजह?

स्टडी में सामने आए रिजल्ट को जर्मनी की मैगजीन Selecta में पब्लिश किया गया था। इस स्टडी को Dr. Arthur Szabo ने लीड किया था, जो University of Kiel में साइकॉलजी के प्रफेसर थे। स्टडी के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया था कि आखिर जो रिजल्ट आए, उसकी वजह क्या थी? ‘ऐसे पति जो अपनी पत्नी को रोज किस करने के बाद ऑफिस नहीं जाते हैं, वो ऐसा इसलिए नहीं करते हैं, क्योंकि या तो उनका अपने साथी के साथ झगड़ा हुआ होता है या फिर दोनों के बीच दूरी आ चुकी होती है। इन दोनों ही स्थितियों में, पति अपने दिन की शुरुआत नकारात्मक ऊर्जा के साथ करता है। वह मूडी और डिप्रेस्ड फील करता है। इस वजह से उसका काम में भी मन नहीं लगता।’

पत्नी का असर

डॉक्टर ऑर्थर ने ये भी कहा था कि ‘ज्यादातर पुरुष पत्नी के साथ भले ही दूरी दिखाते हैं, लेकिन वो खुद को धोखा दे रहे होते हैं। अगर कोई पुरुष अपनी पत्नी से प्यार करना बंद भी कर दे, तो भी उसके बर्ताव का उसकी सोच पर बहुत असर पड़ता है। हमारी रिसर्च में ये बात साबित हुई है। वहीं ऐसे पुरुष जो पत्नी को रोज सुबह किस करने के बाद ऑफिस जाते हैं, वे पॉजिटिव ऐटिट्यूड के साथ काम की शुरुआत करते हैं। उनके मन की ये शांति और सकारात्मकता उनके काम में भी दिखती है, जो ओवरऑल रिजल्ट पर असर डालती है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *