IndvsEngT20 : इन 5 में से कोई होगा कल के मैच का स्टार 

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज का आगाज शुक्रवार को होगा। इंग्लैंड के लिए सीमित प्रारूप के लिए इयॉन मॉर्गन कप्तानी करेंगे।

रोहित शर्मा

रोहित टी20 क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज बहुत शानदार प्रदर्शन किया। रोहित ने बल्लेबाजी के लिए चुनौतीपूर्ण समझी जाने वाली पिचों पर भी शतक और अर्धशतक लगाए। जिन विकटों पर अन्य बल्लेबाजों को मुश्किलें पेश आ रही थीं वहां रोहित बल्लेबाजी करते हुए बेहद सहज दिखे। टी20 प्रारूप रोहित के पसंदीदा फॉर्मेट में से है। वह इसके सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज को वह इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के रूप में लेंगे।
डेविड मलान

डेविड मलान वह नाम है जिसकी चर्चा टी20 क्रिकेट में खूब हो रही है। वह इस समय दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज 50 से अधिक के औसत से टी20 प्रारूप में रन बनाता है। खूबसूरत क्रिकेट शॉट खेलने वाले मलान को रोक पाना किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के लिए बड़ी चुनौती है। 2016 में श्रीलंका ए के खिलाफ सेंचुरी लगाकर उन्होंने अपना पहला प्रभाव छोड़ा था। इसके बाद वह दुनियाभर की टी20 लीग में अपना नाम कमा रहे हैं। इस साल आईपीएल में उन्हें पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है।

हार्दिक पंड्या

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने काफी समय से गेंदबाजी नहीं की है लेकिन मंगलवार को अहमदाबाद में वह बदले हुए गेंदबाजी ऐक्शन के साथ मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे थे। हार्दिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनैसनल सीरीज में बतौर विशेषज्ञ बल्लेबाज ही खेले थे। यहां उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा ता। उन्होंने तीन मैचों में भले ही 42 के सर्वाधिक स्कोर के साथ 78 रन बनाए थे लेकिन सबसे अहम बात उनका स्ट्राइक रेट 150 से ऊपर का था। हालांकि टीम प्रबंधन चाहेगा कि हार्दिक गेंदबाजी में भी दम दिखाएं ताकि टीम संतुलन में मदद मिल सके।

इयॉन मॉर्गन

मॉर्गन एक बार इंग्लैंड टीम के साथ हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में इंग्लिश टीम के कप्तान हैं। उनके आने से इंग्लैंड टीम अपनी किस्मत बदलने की उम्मीद करेगी। इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान छोटे प्रारूप के काफी खतरनाक बल्लेबाज भी हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज मिडल-ऑर्डर में बल्लेबाजी करता है और तेजी से रन बनाता है। मैच फिनिश करना मॉर्गन की खूबी है। वह जानते हैं कि कब रफ्तार पकड़नी है और विपक्षी टीम को किस तरह दबाव में लाना है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत जिस तरह के फॉर्म में हैं उन पर सभी की नजरें होंगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से जारी हुआ फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी रहा। पंत को अपने हालिया प्रदर्शन की वजह से टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया। पंत का बल्लेबाजी स्टाइल छोटे प्रारूप के हिसाब से फिट बैठता है। और जिस तरीके से आजकल वह खेल रहे हैं वह इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *