ICC वन-डे रैंकिंग: कोहली और रोहित टॉप-2 में बरकरार

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

कोविड-19 के कारण सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ने के बाद से कोहली (871 रेटिंग अंक) और रोहित (855) ने किसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं लिया लेकिन वह बल्लेबाजी सूची में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 221 रन बनाकर इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों से अंतर को थोड़ा कम कर दिया है। उन्हें आठ रेटिंग अंकों का फायदा हुआ लेकिन वह पहले की तरह तीसरे स्थान पर हैं।
]
जिम्बाब्वे के ब्रैंडन टेलर और सीन विलियम्स को शृंखला में शतक जड़ने के कारण फायदा मिला। टेलर नौ पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने पहले मैच में 112 रन बनाए थे और शृंखला में 204 रन बनाने में सफल रहे थे। विलियम्स 12 पायदान ऊपर 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अंतिम मैच में 118 रन की पारी खेली थी।

गेंदबाजी सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (722) शीर्ष पर हैं और उनके बाद बुमराह (719) का नंबर आता है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 16वीं रैकिंग पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने पहले वनडे में पांच विकेट लिये थे। इससे वह आठ पायदान चढ़ने में सफल रहे।

पाकिस्तान ने यह शृंखला 2-1 से जीती और उसे विश्व कप सुपर लीग में 20 अंक मिले। जिम्बाब्वे ने तीसरा मैच सुपर ओवर में जीता जिससे उसे 10 अंक हासिल हुए। इंग्लैंड सुपर लीग में 30 अंक के साथ अभी शीर्ष पर है। पाकिस्तान के आस्ट्रेलिया के समान 20 अंक हैं लेकिन वह बेहतर रन रेट के कारण दूसरे स्थान पर है।

इंग्लैंड वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है। उसके बाद भारत, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान का नंबर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *