सोने चांदी की कीमत हुई ऑल टाइम हाई, पहली बार चांदी के दाम 61 हजार रुपये के पार

देश में सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए जोरदार उछाल से भारतीय बाजार में चांदी की कीमत (Silver Prices Today) 61 हजार रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई, जबकि सोना (Gold Prices) भी 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को तोड़ने में कामयाब हुआ.    

 बुधवार को भारतीय बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 61,200 रुपये रही. पिछले सात वर्षों में चांदी की यह सबसे अधिक कीमत है. मार्च में निचले स्तर से चांदी के भाव में 80 फीसदी का उछाल आया है. वहीं साल 2020 में इसमें 30 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ने से निवेशकों का रुख सेफ हेवन एसेट में बढ़ा है जिससे सोने और चांदी की कीमतें ऑलटाइम हाई पर पहुंच गईं.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर चांदी के सितंबर एक्सपायरी अनुबंध में बुधवार को बीते सत्र के मुकाबले 3208 रुपये यानी 5.59 फीसदी की तेजी के साथ 61,150 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था. एमसीएक्स पर चांदी 58,000 रुपये के भाव पर खुली और कारोबार के दौरान 61,200 रुपये प्रति किलोग्राम के हाई पर पहुंच गयी.

क्यों आई चांदी की कीमतों में तेजी

एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि कोरोना काल में निवेश के सुरक्षित विकल्प की तरफ निवेशकों का रुझान बढ़ने से सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. कोरोना के कारण माइनिंग कार्य प्रभावित होने और आपूर्ति बाधित होने से चांदी की कीमतों में ज्यादा तेजी देखी जा रही है. आने वाले दिनों में चांदी की कीमतें 62 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के जा सकती है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *