कम नींद लेने से बढ़ सकता है आपका ब्लड प्रेशर

नई दिल्ली। भागदौड़ से भरी जिंदगी में लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कम नींद से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में भी यह बात सामने आई है।

नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है और क्‍यों जरूरी है या फिर इससे हमारे ब्‍लड प्रेशर पर कोई असर पड़ता है क्‍या ? हाल ही में इस विषय पर एरिज़ोना विश्वविद्यालय ने एक रिसर्च किया। जिसमें यह बात सामने आई कि कम नींद लेने से या फिर प्रॉपर नींद न लेने का संबंध ब्‍लड प्रेशर से है। हालांकि इससे पहले नींद और ब्‍लड प्रेशर के संबंध के बारे में ऐसी कोई बात नहीं कही गई है।

बता दें कि एक नई रिसर्च में भी कम नींद या फिर नींद की गुणवत्‍ता खराब होने से बढ़ने वाली समस्‍याओं की पॉसिबिलिटीज पर बात की गई है। इसमें स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक और हार्ट संबंधी परेशानियों से मृत्‍यु के जोखिम बढ़ने की संभावनाओं पर जानकारी दी गई है।

एक स्‍टडी के जरिए यह बताया कि ऐसी कई बीमारियां हैं जिनका संबंध नींद के साथ होता है। इसके लिए हमने एक रिसर्च किया ताकि हम नींद और इससे जड़ी अन्‍य समस्‍याएं मसलन यह ब्‍लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करती है इसका पता लगा सकें। उन्‍होंने बताया कि इस रिसर्च के लिए उनकी टीम ने 300 प्रतिभागियों के एक समूह को इकट्ठा किया।

कैरोलीन डॉयल ने बताया कि इस समूह में 21 से 70 साल की उम्र वाले पुरुष और महिलाएं दोनों को ही शामिल किया गया। इन प्रतिभागियों को शामिल करते समय इस बात का खास ख्‍याल रखा गया कि इनमें से किसी को भी हार्ट संबंधी कोई परेशानी न हो। इसके बाद सभी को दो दिनों तक पोर्टेबल ब्लड प्रेशर कफ पहनने के लिए दिया गया। कफ के जरिए हर दिन 45 मिनट के अंतराल के दौरान ब्‍लड प्रेशर की रीडिंग ली गई।

उन्‍होंने बताया कि प्रतिभागियों ने रात भर रिस्‍ट वॉच की ही तरह एक्टिग्राफी (नींद की गुणवत्‍ता मापने का यंत्र)  पहनी थी। इससे उनकी नींद की गुणवत्‍ता को मापा गया। साथ ही यह भी पता चला कि जो लोग ठीक से नहीं सो पाए थे उनका ब्‍लड प्रेशर बढ़ा हुआ था। यानी कि इस रिसर्च से यह बात तो स्‍पष्‍ट हो गई कि जिन लोगों ने पूरी नींद या फिर गुणवत्‍तापरक नींद नहीं ली उनका ब्‍लड प्रेशर बढ़ा हुआ था। इस रिसर्च के जरिए यह बताया गया कि न केवल एक रात की प्रॉपर और अच्‍छी नींद कैसे ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है। बल्कि नींद और ब्‍लड प्रेशर का आपस में संबंध भी है। तो ऐसे में जरूरी है कि लोग अच्‍छी नींद का महत्‍व समझें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *