15 ​जून के बाद फिर होने जा रहा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए वायरल मैसेज की पूरी हकीकत

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अफवाहे भी तेजी से फैल रहीं हैं। इस बीच एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि 15 जून से देशभर में दोबारा संपूर्ण लॉकडाउन हो जायेगा। एक समाचार चैनल का नाम लेकर यह फेक न्यूज फैलाई जा रही है।

वायरल हो रहे मैसेज से लोगों की चिंताएं फिर बढ़ गयी हैं। हालांकि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। यह फेक है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।’

अब सवाल यह है कि आखिर 15 जून को फिर से लॉकडाउन का दावा क्यों किया जा रहा था? इसकी वजह यह फेक न्यूज ही थी। लोगों ने फॉरवर्डेड मैसेज देखा और तुरंत गूगल पर गए और सर्च किया। हालांकि लोगों के हाथ कुछ भी आधिकारिक नहीं लगा लेकिन भ्रामक संदेश पर एक टीवी चैनल का चिह्न लगा देख लोगों ने इस पर विश्वास कर लिया।

अगर हम बीते दिनों में गूगल पर भारत से जुड़ा डेटा देखें तो पाएंगे की 15 जून को लॉकडाउन से जुड़े सर्च के सवाल को लोगों ने सर्च किया। इससे जुड़े कीवर्ड्स पर सर्च में काफी उछाल देखा गया। इससे पहले भारत सरकार ने चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील देने के लिए प्लान अनलॉक इंडिया लागू किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *