इस्लामी कट्टरपंथियों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में हवाई हमले में मार गिराये 50 आतंकवादी  

फ्रांसीसी सरकार ने कहा कि सोमवार को उसकी सेनाओं ने केंद्रीय माली में हवाई हमलों में अल-कायदा से जुड़े 50 से अधिक जिहादियों को मार दिया था। फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने माली के संक्रमणकालीन सरकार के सदस्यों से मिलने के बाद कहा कि बुर्किना फासो और नाइजर की सीमाओं के पास एक क्षेत्र में शुक्रवार को आपत्तिजनक घटना हुई, जहां सरकारी सैनिक एक इस्लामी विद्रोह को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

पार्ली ने कहा- 30 अक्टूबर को माली में, बरखाने बल ने एक ऑपरेशन किया, जिसमें 50 से अधिक जिहादियों को बेअसर कर दिया और हथियारों और सामग्री को जब्त कर ली। उन्होंने कहा कि लगभग 30 मोटरसाइकिलों को नष्ट कर दिया गया था।

पार्ली, जो इससे पहले बमाको में जाने से पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और उसके नाइजीरियाई समकक्ष इस्सौफौ कटाम्बे से मिले थे, ने कहा कि ड्रोन के “तीन सीमाओं” क्षेत्र में “बहुत बड़े” मोटरसाइकिल कारवां का पता चलने के बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था।

जब जिहादी निगरानी से बचने के लिए पेड़ों के नीचे चले गए, तो फ्रांसीसी सेना ने दो मिराज जेट विमानों को भेजा और मिसाइलों को लॉन्च करने के लिए एक ड्रोन भेजा, जिससे विद्रोही निष्प्रभावी हो गए।

सैन्य प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरी ने कहा कि चार आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है। उन्होंने एक कॉन्फ्रेंस कॉल में संवाददाताओं से कहा कि विस्फोटक और एक आत्मघाती जैकेट पाया गया है। बार्बरी ने यह भी कहा कि 3,000 सैनिकों के साथ एक और ऑपरेशन जारी है। उन्होंने कहा कि लगभग एक महीने पहले शुरू किए गए ऑपरेशन के परिणाम आने वाले दिनों में घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *