CSK vs MI: शारजाह में मुंबई और चेन्नै की भिड़ंत, धोनी की टीम के सामने प्लेऑफ का नंबर-गेम

आईपीएल के 13वें सीजन में आज यानी शुक्रवार शाम रोमांच चरम पर होगा जब रेकॉर्ड चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नै सुपर किंग्स आमने-सामने होंगी। तीन बार खिताब जीतने वाली चेन्नै टीम ने इस सीजन की शुरुआत तो शानदार अंदाज में की और मुंबई को हराया लेकिन फिर उसके लिए मुश्किलें बढ़ती गईं।

धोनी की चेन्नै एक्सप्रेस पूरी तरह बेपटरी हो गई और उसे 10 में से केवल 3 ही मैचों में जीत मिली जबकि 7 में शिकस्त झेलनी पड़ी। चेन्नै टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे 8वें नंबर पर है और उसके लिए प्लेऑफ में जगह बनाना आसान नहीं है।

रोहित की टीम मजबूत

दूसरी तरफ मुंबई टीम है जिसने 9 में से 6 मैचों में जीत दर्ज की और 12 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम का नेट रन रेट भी प्लस में है जिससे मुश्किल में उसे फायदा मिल सकता है।

16 अंक प्लेऑफ में जगह पक्की

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 16 अंक किसी भी टीम की जगह लगभग पक्की कर देते हैं। अभी तक तो किसी टीम के 16 अंक नहीं हुए हैं लेकिन टॉप-5 में मौजूद मुंबई के अलावा दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता और हैदराबाद के 4-4 मैच बाकी हैं।

काफी खराब रहा चेन्नै का सफर

चेन्नै को उसके पिछले मैचों में राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट से और दिल्ली कैपिटल्स ने 5 विकेट से हराया था जिससे उसका मनोबल भी टूटा होगा। वहीं, मुंबई का पिछला मैच दुबई में पंजाब से टाई हो गया था जिसके बाद डबल सुपर ओवर में लोकेश राहुल की कप्तानी वाली टीम ने बाजी मार ली।

क्या है प्लेऑफ का नंबर गेम

प्लेऑफ के लिए पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 टीमें क्वॉलिफाइ करती हैं। अभी की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि दूसरे नंबर पर विराट कोहली की टीम आरसीबी के भी 14 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के आधार पर वह नीचे है। तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस (12 अंक) और चौथे पर केकेआर (10 अंक) है। हैदराबाद, पंजाब और राजस्थान के 8-8 अंक हैं जबकि धोनी की टीम के केवल 6 अंक हैं।

आज जीते धोनी के धुरंधर तो?

चेन्नै सुपर किंग्स की टीम यदि मुंबई को हरा देती है तो उसके 8 अंक हो जाएंगे। ऐसे में उसके नेट रन रेट के आधार पर उसे 5वें नंबर तक पर जगह मिल सकती है। हालांकि उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए फिर भी अपने अगले मैचों में जीत जरूर दर्ज करनी होगी। इतना ही नहीं, उसे दूसरी टीमों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा।

मुंबई से मिली हार तो मुश्किल होगा प्लेऑफ का रास्ता

मुंबई इंडियंस के खिलाफ शारजाह में यदि चेन्नै सुपर किंग्स को हार मिलती है तो उसके लिए प्लेऑफ का रास्ता बेहद मुश्किल हो जाएगा। उसके 6 ही अंक रह जाएंगे जबकि मुंबई 14 अंकों के साथ टॉप-2 में भी पहुंच सकती है, उसका नेट रन रेट इसका आधार होगा। चेन्नै टीम को अगले बाकी मैच जीतने तो होंगे ही, दूसरी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहेगी।

रॉयल्स, सनराइजर्स और पंजाब भी रेस में

राजस्थान रॉयल्स ने 11 मैच खेले हैं और उसके 8 अंक हैं। उसके 3 मैच बाकी हैं और यदि वह तीनों जीत भी लेती है तो भी उसके 14 अंक होंगे। ऐसे में उसे पंजाब औ हैदराबाद टीमों के परिणाम का भी इंतजार करना होगा क्योंकि उन दोनों टीमों के भी एक समान 8-8 अंक हैं। चेन्नै भी एक मैच जीतने के बाद 8 अंकों पर पहुंच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *