महाराष्ट्र के लिए सिरदर्द बना कोरोना, नागपुर के बाद अब अकोला में भी लॉकडाउन

कोरोना वायरस की नई लहर से महाराष्ट्र का बुरा हाल होता दिख रहा है। एक बार फिर से महाराष्ट्र कोरोना की रडार पर है और यहां मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि धीरे-धीरे अब महाराष्ट्र के कई इलाकों में लॉकडाउन के खतरे मंडराने लगे हैं। नागपुर के बाद अब अकोला में भी लॉकाउन लगाने का फैसला किया गया है। अकोला में 15 मार्च तक लॉकडाउन लागू रहेगा। वहीं, पुणे में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है।

अकोला के लिए प्रशासन ने शुक्रवार शाम से पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। अकोला में शुक्रवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।  कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 31 मार्च तक स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। साथ ही होटलों और बार को आदेश दे दिया गया है कि वे रात दस बजे के बाद नहीं खोले रखेंगे।

पुणे में जारी रहेगा नाईट कर्फ्यू

राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy CM Ajit Pawar) ने बताया है कि पुणे शहर में नाइट कर्फ्यू जारी रखा जाएगा। यहां लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। जिले में कड़े प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेंगे। शहर में होटल और माल रात के 10 बजे तक खुले रहेंगे जबकि स्कूल और कॉलेजों को एक आगामी 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

पुणे तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना मरीज

महाराष्ट्र के पुणे शहर (Pune Night Curfew) में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है हर दिन यहां पर नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना के 2840 नए मामले सामने आए हैं जबकि 15 लोगों की मौत हुई है। आपको बता दें कि पुणे में 62 कंटेंमेंट जोन हैं। अजित पवार ने कोरोना मामलों को लेकर शुक्रवार को जिले के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर हालचाल जाना है।

महाराष्ट्र का कोरोना ग्राफ

राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई है। राज्य में 1,06,070 लोग संक्रमण का उपचार करा रहे हैं। पिछले साल छह नवंबर को राज्य में संक्रमण के इलाजरत मरीजों की संख्या 1,02,099 थी। इसके बाद उपचाररत मरीजों की संख्या कम होने लगी थी।  बहरहाल महाराष्ट्र में 14 फरवरी से दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी होने लगी। नागपुर शहर में सबसे ज्यादा 1701 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके बाद पुणे में 1514 और मुंबई नगर में 1509 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। मुंबई में कोविड-19 के कुल मामले 3,38,643 पहुंच गए हैं तथा चार और लोगों की मौत के बाद शहर में कुल 11,519 संक्रमितों की मृत्यु हो चुकी है।

देश में कोरोना का ग्राफ

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 23,285 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,13,08,846 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, पिछले 78 दिनों में सामने आए ये सर्वाधिक नए मामले हैं। इससे पहले, 24 दिसम्बर को एक दिन में 24,712 नए मामले सामने आए थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 117 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,58,306 हो गई। देश में अभी 1,97,237 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.74 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 1,09,53,303 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर गिरकर 96.86 प्रतिशत हो गई है। वहीं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.40 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *