फिर दगाबाजी पर उतरा चीन, LAC पर तैनात कर रहा 40 हजार सैनिक

चालबाज चीन अपनी नापाक हरकतों से अभी भी बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख (Ladakh Standoff latest Updates) में जारी तनाव के बात भारत के कई दौर की बातचीत कर चुका ड्रैगन अपने वादों से लगातार मुकर रहा है और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से अपने सैनिकों को नहीं हटा रहा है।  पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीनी सेना द्वारा उसके हिस्से के क्षेत्र में करीब 40 हजार सैनिकों की तैनाती तो इसी ओर इशारा कर रही है।
 
गलवान घाटी में 15 जून की रात भारत और चीनी सेना के संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे जबकि चीन के 40 सैनिक मारे गए थे। इस खूनी झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया। फिर बाद में दोनों देशों ने तनाव कम करने के लिए कई दौर की सैन्य बातचीत की। इन बैठकों में कई वादे करने के बाद भी चीन उसे पूरा नहीं कर रहा है। ड्रैगन ने गोगरा और पैंगोंग के फिंगर क्षेत्र के विवादित इलाकों से अभी अपने सैनिकों को वापस नहीं बुलाया है।

सूत्रों ने बताया कि गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग इलाके में चीनी सैनिक पीछे जरूर गए हैं लेकिन गोगरा और डेस्पांग इलाके से पीएलए पीछे नहीं हटी है, जबकि उसे ऐसा करना था। उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि चीन की मंशा फिंगर 5 से पीछे जाने की नहीं है।

इस बीच न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन ने अपने सैनिकों को हटाने की कोई मंशा नहीं दिखाई है। LAC पर 40 हजार सैनिक भारी हथियारों के साथ अभी बरकरार हैं। चीनी सेना लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों के साथ तैनात हैं। 14-15 जुलाई को दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के दौरान इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों पक्ष सैनिकों को पीछे हटाएंगे। लेकिन उसके बाद से कोई प्रगति नहीं हुई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *