इन 7 चीजों को देख लेने मात्र से मिल जाता है पुण्य, घर पर रहेगा मां लक्ष्मी का वास

हिंदू धर्म में कई ऐसे ग्रंथ हैं जिनमें लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र बताए गए हैं। जिन्हें अपनाकर आप हर परेशानियों से छुटकारा पाकर आराम से जिंदगी जी सकते हैं। इन्हीं पुराणों में से एक है गरुड़ पुराण। गरुड़ पुराण 18 पुराणों में से एक माना जाता है। इस शास्त्र के आचारकांड में नीतिसार अध्याय है। जिसमें एक मनुष्य के जीवन में आने वाली परेशानियां और सुखी जीवन जीने के लिए काफी नीतियां बताई गई हैं।  

गरुड़ पुराण में ऐसी चीजों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें देखने मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति हो जाती हैं।

श्लोक

गोमूत्रं गोमयं दुन्धं गोधूलिं गोष्ठगोष्पदम्।

पक्कसस्यान्वितं क्षेत्रं द्ष्टा पुण्यं लभेद् ध्रुवम्।।

अर्थात- गोमूत्र, गोबर, गोदुग्ध, गोधूली, गोशाला, गोखुर और पकी हुई खेती से भरा खेत देखने से आपको पुण्य मिलेगा।

गोमूत्र

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि गोमुत्र में मां गंगा का वास होता है। इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। रोजामा गोमूत्र का सेवन करने से हर एक बीमारी कोसों दूर रहती हैं। लेकिव नहीं गरुड़ पुराण में कहा गया है कि इसे देख लेने मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति होती है।

गोबर

गाय के गोबर को काफी शुभ माना जाता है। किसी पूजा-अर्चना या मांगलिक कार्य करने से पहले गाय के गोबर का प्रयोग करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं गरुड़ पुराण के अनुसार गाय का गोबर देख लेने में मात्र से पुण्य की प्राप्ति होती है।

गोदुग्ध

गाय का दूध भी आपको कई रोगों से छुटकारा दिला सकता है। गाय के दूध को अमृत के समान माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति गाय के दूध को देख लेता हैं तो उसे जरूर शुभ फल की प्राप्ति होगी।

गोधूली

जब कोई गाय जमीन को खुरचती है तो जमीन से जो धूल निकलती है इसे गोधूली कहा जाता है। गाय के पैरों से खुरची हुई धूल को काफी पवित्र माना जाता है। इसको देख लेने मात्र से कई गुना अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है।

गोशाला

वह स्थान जहां पर गायों को रखा जाता है। वह गोशाला कहलता है। गोशाला भी मंदिर की तरह की पूज्यनीय मानी जाती है। गोशाला में गायों की देखभाल करना बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है। अगर आपके पास समय नहीं तो आप सिर्फ गोशाला देख लें। इससे लाभ मिलेगा।

गोखुर

गाय के पैरों को तीर्थ के समान माना जाका है। अगर किसी काम के लिए जाते समय गाय के पैरों को छुए और दर्शन करे तो आपको हर काम में सफलता जरूर मिलेगी।

पकी हुई खेती

किसान खेतों पर दिन-रात मेहनत करता हैं। जिससे उससे अच्छी फसल प्राप्त हो। जब कोई व्यक्ति हरे भरे खेत देखता हैं तो  उसके मन को शांति मिलती है।  गरुड़ पुराण के अनुसार पकी हुई फसल भरे खेत देखने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *