ब्राजील ने दिया चीन को तगड़ा झटका, राष्ट्रपति बोलसोनारो का ऐलान- नहीं खरीदेंगे ड्रैगन से वैक्सीन

दुनिया के कमजोर देशों को फंसाने के लिए मदद के नाम पर चीन ने धोखे और फरेब का जो ताना-बाना बुना है, उसमें वह खुद फंसता जा रहा है। दुनिया के देशों का उससे भरोसा नहीं रहा। इसका स्पष्ट उदाहरण है कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए ब्राजील का वह एलान, जिसमें उसने चीन से कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदने की बात कही है।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा कि उनकी सरकार चीन की कोरोना वैक्सीन सिनोवैक नहीं खरीदेगी। जबकि, एक दिन पहले ही ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पाचुएलो ने कहा था कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए मंत्रालय यह वैक्सीन खरीदेगा। बोल्सोनारो से लोगों ने चीन से वैक्सीन नहीं खरीदने की अपील की थी। इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए उन्होंने कहा, ‘निश्चित रूप से, हम चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे।’

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना पॉजिटिव

मंगलवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो ने राज्यों के गवर्नरों के साथ एक बैठक में कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सिनोवैक वैक्सीन खरीदेगा, जो टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के साथ शामिल होगा।बुधवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह कोरोना पॉजिटिव जाने वाले सबसे नए ब्राज़ीलियाई अधिकारी बन गए हैं। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति बोल्सनारो भी कोरोना पॉजिटिव हुए थे, इसके बाद उनकी पत्नी भी कोरोना पॉटिजिव पाई गई थीं।

राष्ट्रपति बोल्सनारो ने दी सफाई

साओ पाउलो बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और ब्यूटानन इंस्टीट्यूट फिलहाल सिनोवैक वैक्सीन का ट्रायल कर रहे है, और गवर्नर जोआ £ ओ डोरिया ने कहा कि उन्हें जनवरी में लोगों को टीकाकरण शुरू करने के लिए साल के अंत तक विनियामक अनुमोदन की उम्मीद है। लेकिन बुधवार को बोल्सनारो ने कहा कि ब्राजील के राज्यपालों के साथ बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री को गलत तरीके से समझा गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *